कौन हैं OpenAI Chatgpt की अंतरिम CEO Mira Murati, आइये जानते हैं उनके बारे में

admin
By admin
OpenAI कंपनी ने हाल ही में सैम ऑल्टमैन के CEO पद से हटाए जाने के बाद मीरा मूर्ति को नए अंतरिम CEO के रूप में चुना है। इसमें उनकी तकनीकी दक्षता और ChatGPT जैसे उत्पादों के विकास में उनकी भूमिका का भी महत्वपूर्ण हिस्सा है।

OpenAI कंपनी के बोर्ड ने हाल ही में सैम ऑल्टमैन को CEO पद से हटाने का निर्णय लिया और उनकी जगह मीरा मूर्ति को अंतरिम CEO के रूप में नियुक्त किया गया है। मीरा मूर्ति, जो कंपनी की मुख्य तकनीकी अधिकारी (CTO) भी हैं, ने ChatGPT को बनाने में अहम भूमिका निभाई हैं।

शिक्षा का सफर: मीरा मूर्ति की प्रेरणादायक शैक्षिक कहानी

मीरा मूर्ति का जन्म 1988 में अल्बानिया के वोलेरे में हुआ था। उनकी पढ़ाई की शुरुआत ने 16 साल की उम्र में की और उन्होंने अपनी पढ़ाई के लिए अल्बानिया छोड़ दी, और कनाडा के वैंकूवर द्वीप पर स्थित पियर्सन कॉलेज UWC में शामिल हो गईं। यहां से उन्होंने 2007 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की।

MIRA MURATI NEW CEO OF CHATGPT OPEN AI, Image sourse: inkl.com

तकनीकी दक्षता का परिचय: OpenAI में मीरा मूर्ति का करियर

मूर्ति ने अपने करियर की शुरुआत 2011 में गोल्डमैन सैच में इंटर्न के रूप में की, और उसके बाद जोडियक एयरोस्पेस और टेस्ला में भी काम किया। OpenAI में शामिल होने के बाद, उन्होंने रिसर्च और प्रोडक्ट समेत कई अन्य विभागों में काम किया। 2022 में ChatGPT के लॉन्च के बाद सुर्खियों में रहीं।

यहां तक कि मूर्ति ने अपने करियर के दौरान अरबपति एलन मस्क की कार कंपनी टेस्ला में वरिष्ठ उत्पाद प्रबंधक के रूप में भी काम किया है।

कंपनी के आंतरिक उथल-पुथल में, मीरा मुराती ने अपनी दिलचस्प राय व्यक्त की, “हमें अपनी कोर मूल्यों के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहना चाहिए और अपने काम में पूरा मन लगाना अत्यंत महत्वपूर्ण है।”

इस बातचीत में आगे बढ़ते हुए, दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ़्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प, जो ओपन एआई के शीर्ष खिलाड़ी है, उलझे हुए स्थिति को सुलझाने के लिए आवश्यक कदम उठा सकती है।

Share This Article
Leave a comment