1000 रुपए का SIP बना देगा करोड़पति जाने SIP करने का सही तरीका

Rahul Singh

अगर आप हर महीने 1000 रूपये बैंक में जमा करते है तो आपको 3-5% interest मिलेगा. लेकिन अगर उस एक हज़ार को एक सही mutual fund के अंदर invest करते हैं तो एक हज़ार रुपए आपको कई लाख रुपए तक का fund बनाकर दे सकता है.

SIP Investment क्या होता है

पर आगे बढ़ने से पहले मैं आप लोगों को बता दूं, म्यूच्यूअल फण्ड एक रिस्की इन्वेस्टमेंट होता है जो टोटली शेयर मार्किट के उतर चढाव के ऊपर निर्भर करता है क्युकी म्यूच्यूअल फण्ड कम्पनीज शेयर मार्किट में ही आपका पैसा लगाती है अगर आप लोगों को mutual fund के बारे में जानकारी है तो ही आप अपना पैसा इसमें invest करें ऐसे कोई भी आर्टिकल पढ़ कर या वीडियोस देखकर invest करने से शायद आपका capital डूब सकता है तो बेहतर है आप थोड़ा research करें और उस बाद आप अपने रिस्क पर पैसे लगा सकते हैं mutual fund में. अथवा किसी म्यूच्यूअल फण्ड एडवाइजर से सलाह ले|

SIP में कितना Return मिलता है?

अगर आप में patience है पंद्रह से बीस साल के लिए wait कर सकते हैं. तो mutual fund से अच्छा कोई investment शायद नहीं है क्योंकि mutual fund का जो ratio है returns के मामले में कम से कम पंद्रह percent तक का return मिल जाता है गिरे से गिरे scenario में. तो अगर आप young है महीने का हज़ार रुपए saving कर सकते हैं तो ज़रूर invest करें.

उदाहरण के लिए मै SBI का SBI small cap fund ले लेता हु, इस Mutual Fund का last 5 year का record देखा जाए तो nearly 24% का Return कमा कर दिया है|

SIP Investment

क्युकी म्यूच्यूअल फण्ड का जो रिकॉर्ड रहा है लम्बे समय में अच्छा मिल जाता है . तो अगर आप young है महीने का हज़ार रुपए saving कर सकते हैं तो ज़रूर invest करें.

तो अब बात करते हैं SBI small cap fund के बारे में. Overall पांच के Returns की बात करें तो पिछले पांच साल में लगभग 24% का Return दिया है. पिछले तीन साल में लगभग 28% का Return दिया है और last 1 year में इसने Return दिया है लगभग 20% है और अगर इस fund में एक बार आपने investment start कर दिया और एक साल से पहले अगर exit होते हैं तो आपको इसमें 1% का exit load देना होगा.

फंड साइज की बात करें तो 21140 करोड़ का है. मतलब लोगों ने इस फंड में 21140 करोड़ के करीब पैसे का निवेश किया है. न्यूनतम इस फंड में पांच सौ रुपये से SIP शुरू कर सकते हैं. अब अगर आप हर महीने इस फंड में हजारों रुपये का निवेश करते हैं। वैसे तो इसमें 20 फीसदी से भी ज्यादा का रिटर्न दिया गया है लेकिन एक औसत रिटर्न 18 फीसदी का है.

SIP Investment: How can get 1 crore by depositing 1000

तो अगर दस साल के time period तक के लिए invest करते हैं total 10 साल में investment amount होगा. 120000, Estimated returns की बात करें तो ₹2,16,258 रुपए Estimated return मिलेगा. और Final Value ₹3,36,258 होगा|

और अगर पंद्रह साल के Time Period तक के लिए Invest करते हैं तो हमारा investment amount होगा 180000 और ₹7,39,209 Estimated Returns मिलेगा जो कि हमारा total value होगा ₹9,19,209 रुपए. आप इसमें देख सकते हैं. दस साल के बाद सिर्फ पांच साल और invest किया, जिसमें साठ हज़ार Extra Amount पांच साल में Deposit हुआ. ऐसा क्यों हुआ. यह power है compound interest का. तो आप कितने लंबे time के लिए mutual fund में invest करेंगे. Profit उतना ही ज़्यादा होगा और इतना ही नहीं.

अगर आप बीस साल के लिए invest करते हैं तो बीस साल में estimated Returns जो हमें मिलेगा 21,03,487 रुपए और invest कितना हुआ only ₹2,40,000 रुपए. Final value की बात करें तो ₹23,43,487 रुपए हमें मिलेंगे बीस साल के बाद

और मान लीजिए आपकी Age है तीस साल तब अट्ठाइस साल के लिए invest करते हैं dedication के साथ तो एक हज़ार रुपए monthly के हिसाब से total investment होगा ₹3,36,000 रुपए जिसके ऊपर Estimated returns मिलेगा वो होगा ₹96,64,838 रुपए. Final value की बात करें तो ₹1,00,00,838 रुपए मिलेगा पूरे अट्ठाइस साल complete होने के बाद जिसमें से long term capital gain tax deduction होने के बाद बाकी सारा amount आप ले सकते हैं.

तो अगर आप future की planning के लिए महीने का एक हज़ार या दो हज़ार रुपए तक का saving कर सकते हैं. बच्चों की सुनहरे भविष्य के लिए. जैसे कि Higher Education या बेटी की शादी के लिए Bank में पैसा save करने से बेहतर option है mutual fund में invest करें. मैं यह नहीं कह रहा SBI के mutual fund में ही invest करें मैंने इस सिर्फ उदाहरण के लिए लिया था| आप अपने Research के According देखिए आप के लिए कौन सा बेहतर fund है वहां पैसे डाल सकते हैं.

Mutual fund के लिए investment कैसे करना है?

अब बात करते हैं Mutual fund के लिए investment कैसे करना है? इसके लिए आपको एक Demat account open कराना होगा. Demat account bank से open करा सकते हैं या फिर आज के time में बहुत सारी trading app है simple उसको phone में install करें. फिर अपनी details fill करें. Fill करने के बाद account open कर सकते हैं और खुद से invest कर सकते हैं.

आपके account से हर महीने पैसे Automatic Deduct होता रहेगा. जो Date आप Decide करेंगे उस date को और यह बहुत ही सरल Option है.

Disclaimer : ऊपर दिए गए आंकड़े और जानकारी को देखकर आप कोई भी इन्वेस्टमेंट करते है और आपको कोई नुकसान होता है लेखक और नेव्सकीट इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि वे कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच कर लें।

Share This Article
Leave a comment