भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता: रक्षा और प्रौद्योगिकी मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद

admin
By admin

भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री भारत पहुंच चुके है| विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की, क्योंकि शुक्रवार को पांचवीं भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता शुरू हो रही है। पांचवें भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद के लिए जाने से पहले दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और एक-दूसरे का अभिवादन किया

भारत की और से Arindam Bagchi ने X पर लिखा अमेरिकी विदेश मंत्री का हार्दिक स्वागत @SecBlinke वह 5वीं 🇮🇳-🇺🇸 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की सह-अध्यक्षता करने के लिए नई दिल्ली पहुंचे।

इस यात्रा से 🇮🇳-🇺🇸व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ावा मिलेगा!

विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया स्वागत

2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता का नेतृत्व अमेरिका की ओर से अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने किया, और भारत की ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया।

भारत संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ क्वाड गठबंधन का हिस्सा है, एक ऐसा समूह जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता के खिलाफ खुद को एक सुरक्षा कवच के रूप में रखता है। अमेरिका को उम्मीद है कि सख्त रक्षा संबंध भारत को नई दिल्ली के प्राथमिक सैन्य आपूर्तिकर्ता रूस से दूर रखने में मदद करेंगे।

पश्चिम एशिया, इंडो-पैसिफिक और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बात हुई

‘एक्स’ पर एक पोस्ट में विदेश मंत्री ने अपने अमेरिकी समकक्ष के साथ अपनी बातचीत को ‘खुली और सार्थक’ बताया। उन्होंने कहा, “आज सुबह विदेश मंत्री @SecBlinken से मिलकर खुशी हुई। हमारी रणनीतिक साझेदारी को और विकसित करने पर एक खुली और सार्थक बातचीत हुई। साथ ही पश्चिम एशिया, इंडो-पैसिफिक और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बात हुई।”

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सिंह और ऑस्टिन के बीच ‘2+2’ वार्ता और द्विपक्षीय बैठक में कई रणनीतिक, रक्षा और प्रौद्योगिकी मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

Share This Article
Leave a comment